सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बजट ट्रेवल पैकेज

Budget
    

छोटे बच्चों सहित हर कोई ट्रेवल करना पसंद करेगा। पिकनिक या सैर पर बाहर जाने और मौज-मस्ती करने का विचार हर किसी के मन में उत्साह लाता है। लोग दुनिया भर में सपने देखते हैं, हालांकि हर कोई दुनिया के दौरे के लिए आवश्यक वित्त नहीं खरीद सकता है। उत्कृष्ट वित्तीय स्थिति वाले कुछ लोग अपने सपने को साकार करते हैं, लेकिन जिनके पास असीमित वित्त तक पहुँच नहीं है, उनके लिए 'बजट यात्रा' सबसे अच्छा विकल्प है। चूंकि छुट्टियों की योजना बनाते समय पैसा बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला कारक होता है, इसलिए अपने बजट को पूरा करना और अपने वित्त के अनुसार योजना बनाना सबसे बुद्धिमानी की बात है।


बेस्ट डील पकड़ो

कई वेबसाइट एयर टिकट, होटल के कमरे आदि बुक करने पर कई तरह के डिस्काउंट कूपन देती हैं, ऐसी वेबसाइटों को खोजें और अपनी जेब के लिए कुछ राहत पाएं। कई होटल समूह बुकिंग पर काफी छूट देते हैं। यदि आप एक बड़े समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो आप इस छूट का लाभ उठाकर अपने यात्रा व्यय को कम कर सकते हैं।

अपनी छुट्टियों की बुकिंग से पहले विभिन्न ट्रैवल एजेंसियों की कीमतों और ऑफ़र की तुलना करें। इस तरह आप बजट यात्रा के विचार से चिपके रह सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं। यात्रा बीमा के लिए एक विचार दें ताकि यदि आप, दुर्भाग्यवश, छुट्टी के समय अपना सामान या कोई कीमती सामान खो दें, तो बीमा धन आपके कम से कम नुकसान को कवर कर सकता है।


अग्रिम योजना


अपने टिकट बुक करें और दो से तीन महीने पहले होटल आरक्षण करें। इस तरह आप कुछ पैसे बचा सकते हैं क्योंकि अधिकांश एयरलाइंस और होटल बुकिंग के लिए भारी छूट देते हैं। आप अपनी छुट्टी के लिए अपनी मासिक आय के कुछ हिस्से को सहेजना शुरू कर सकते हैं

भविष्य में योजना बनाना ताकि आप अचानक चुटकी महसूस न करें। आप बाहर का खाना जैसे पिज़्ज़ा या कोई और हमेशा न खरीदकर भी पैसे बचा सकते हैं ताकि आप उस पैसे का इस्तेमाल अपनी छुट्टियों के लिए कर सकें और अपने टूर को बहुत आरामदायक बना सकें।



अपनी आंखें खुली रखें


एक बार अपने हॉलिडे डेस्टिनेशन पर पहुँचने पर खरीदारी करते समय एक बात का ध्यान रखें। आपके घर के पास की दुकानों में कई चीजें बहुत सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं। इसलिए अपनी खरीदारी अपनी आँखें खुली रखें और केवल इसके लिए खरीदारी न करें। यदि आप अपने दोस्तों के लिए घर वापस कुछ खरीदना चाहते हैं, और फिर सुनिश्चित करें कि यह आपके बजट में फिट बैठता है और आपके गृहनगर में मिलने वाले सामान से अलग है। जब आप बाजार में हों और किसी चीज को पसंद करते हैं, तो उसे खरीदने से पहले दो बार सोचें, देखें कि क्या यह जरूरी है और उपयोगी है या नहीं

जिस क्षण आप घर वापस पहुँचते हैं अलमारी के नीचे। उन चीज़ों को न खरीदें जो बहुत भारी या अंतरिक्ष की खपत वाली हों क्योंकि घर वापस ले जाना आपके लिए तकलीफदेह होगा। इसके बजाय आप अनावश्यक रूप से अतिरिक्त खर्च करेंगे और आपका बजट गिर सकता है। अपनी छुट्टी के बाद वित्तीय बोझ से बचने के लिए अपने बजट से चिपके रहें।


यदि आप अपने वित्त की योजना ठीक से बनाते हैं, तो आप भी बजट यात्रा की मदद से दुनिया भर के अधिकांश स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। एक सुरक्षित और चिंता मुक्त छुट्टी है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

जेरूसलम - पवित्रता का घर

  kubbetu's sahara, Jerusalem यरूशलेम का दौरा करना बहुत सारे लोगों के लिए एक बड़ा अवसर होना चाहिए। इजरायल की राजधानी के रूप में, यह सबसे बड़ा क्षेत्र भी है और मुख्य महत्वपूर्ण शहर भी है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक भी है। यरूशलेम तीन प्रमुख धर्मों, यहूदी धर्म, ईसाई और इस्लाम के लिए एक पवित्र शहर है। यरुशलम 1981 में एक विश्व धरोहर स्थल बन गया। हम किसी अन्य शहरों या अन्य देशों से भी विमान द्वारा जा सकते हैं। तीन टर्मिनल हैं जो यात्रा शुरू करने के लिए पहला स्थान हो सकता है। वहां बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, जहां हम घूम सकते हैं।

बर्फ के सात एडवेंचर्स

स्कीइंग जाना एक शानदार छुट्टी है, लेकिन उन लोगों के लिए गतिविधियों की एक पूरी दुनिया उपलब्ध है जो बर्फ में अपनी छुट्टियां लेने का फैसला करते हैं।