सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मैक्सिको परंपरा, संस्कृति और आधुनिकता का संगम


मैक्सिको दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी मैक्सिको सिटी है। स्पार्क्स (Sparks), एटलिक्सको (Atlixco), कैम्पेचे (Campeche), युकाटन (Yucatan), क्विंटाना रू (Quintana Roo) मैक्सिको के मुख्य राज्य हैं। यहाँ और भी राज्य है, लेकिन यह ऐसे राज्य हैं जहां आप कुछ सुखद दिन बिता सकते हैं क्योंकि यहाँ इतनी हिंसा नहीं है, यह सब शांत राज्य हैं। 

मैक्सिको में लगभग 112 मिलियन लोग रहते हैं। उनमें से ज्यादातर मेस्टिज़ोस हैं, जो स्वदेशी लोगों और ज्यादातर स्पेनिश आप्रवासियों के मिश्रण से उत्पन्न हुए थे। लगभग एक तिहाई आबादी स्वदेशी लोगों की है। मैक्सिको की संस्कृति विविध है जिसमें भारतीय और यूरोपीय देशों की संस्कृति की झलक मिलती है। मैक्सिको सिटी 20 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्रों में से एक है। अन्य प्रमुख शहर ग्वादालाहारा (Guadalajara), मॉन्टेरी (Monterrey) और वेराक्रूज़ (Heroica Veracruz) हैं। 

El Castillo, Chichen Itza
El Castillo, Chichen Itza

मैक्सिको का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसके निशान आज भी कई जगहों पर दिखाई देते हैं। ओल्मेक्स (Olmecs), माया और एज़्टेक की उच्च संस्कृतियाँ यहाँ स्थित थीं। टियोतिहुआकान (San Juan Teotihuacán) जो कभी इस क्षेत्र का सांस्कृतिक केंद्र और दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था। यहाँ का मुख्य आकर्षण विशाल सूर्य पिरामिड (Pyramid of the Sun) है। मैक्सिको सिटी अपने आप में एक संग्रहालय है जिसका प्रमुख केंद्र  म्यूज़ियो नैशनल डी एंट्रोपोलोगिया (Museo Nacional de Antropología) है। 


Olmecs
Olmecs

मैक्सिको के प्रमुख राज्य:

क्विंटाना रू 

क्विंटाना रू (Quintana Roo) के प्रमुख  शहर कैनकन (Cancun), पलाया देल कारमेन (Playa Del Carmen), तुलुम (Tulum), आकुमल (Akumal) आदि हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय कैनकन शहर है। यहाँ आपको सभी सुविधाएं एक ही जगह मिल जाएँगी, बस आपको ज़रूरत है एक प्राइवेट बोट किराये पर लेने की और पूरा दिन आप समुन्द्र में सुकून से बिता सकते हैं इन बोटो में खाने-पिने जैसी सभी सुविधाएं मौजूद होती हैं। क्विंटाना रू में आप सर्फिंग (Surfing), शार्क डाइविंग (Shark Diving), कयाकिंग (Kayaking), स्कूबा डाइविंग आदि कर सकते है। क्विंटाना रू प्रसिद्ध होने के साथ-साथ संवेदनशील भी है और इसको बदमाशों का शहर भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ आम नागरिकों के पास हथियार होना आम बात है। यहाँ इतनी आपराधिक गतिविधियाँ होने का मुख्य कारण नशीले पर्दार्थो की तस्तरी (drugs Smuggling) है।

Cancun Beach
Cancun Beach

कैम्पेचे

कैम्पेचे (Campeche) मैक्सिको का एक वर्षावनीय क्षेत्र है जिसके पर्यटन क्षेत्र बहुत ही आकर्षित व सुंदर हैं। यहाँ पर पिरामिड भी स्थित हैं जिनमें से एक कालाकमूल (Calakmul)है।कालाकमूल एक जंगली क्षेत्र में बनी एक प्राचीन स्मारक है, यदि आप प्राचीन जगहों व इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं तो कालाकमूल आप के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कालाकमूल आज भी बाहरी दुनिया व लोगों से अछूता है।कैम्पेचे के समुद्र तट काफी साफ हैं और यहाँ जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल है।

Calakmul
Calakmul

युकाटन

युकाटन (Yucatan) पूरे मैक्सिकन गणराज्य में सबसे शांत राज्य है, इसके पर्यटन क्षेत्रों से आपको प्यार हो जायेगा, यहाँ पर स्थित माया के पिरामिड (El Castillo, Chichen Itza), इसके समुद्र तट, सेनोट (Cenotes), इत्यादि इसके प्रमुख आकर्षण हैं। यहाँ  के लोग बहुत शांत, स्वागत करने वाले और मिलनसार होते हैं। युकाटन लोगों की पारंपरिक पोशाक मेस्टीज़ो (Mestizo) कहलाती है, और यहाँ आप कई प्रकार के भोजनों जैसे पैनुचो (Panucho), सैलब्यूट्स (Salbutes), कोचनीता पिबिल (Cochinita Pibil), लीमा सूप (Lima soup) इत्यादि का आनंद ले सकते हैं। मेरिडा (Mérida) शहर युकाटन की राजधानी होने के साथ-साथ सबसे बड़ा नगर भी है, और युकाटन के सभी गाँव शहर मेरिडा से जुड़े होने के कारण परिवहन बहुत ही सरल हो जाता है।

लॉस कैबोस (Los Cobos)

छुट्टी के लिए बाजा कैलिफोर्निया सूर (Baja California Sur) में स्थित  लॉस कैबोस (Los Cobos) एक अच्छा विकल्प है। यहाँ जाने के लिए मार्च से दिसंबर का समय अच्छा है, क्योंकि उस समय कुछ आकर्षक कार्यक्रम देखने को मिलते हैं। उदाहरण के लिए, मार्च के मध्य में होने वाले फिएस्टा डे सैन जोस डेल काबो (Feast of San José del Cabo) जहां आप परेड और आतिशबाजी के साथ-साथ पारंपरिक मैक्सिकन स्ट्रीट फूड और संगीत का आनंद ले सकते हैं। अप्रैल से अक्टूबर तक, लॉस कैबोस व्हेल की आठ प्रजातियों को देखने के लिए एक शानदार जगह होगी,  जो अलास्का से 5,000 मील की दूरी पर हैं। व्हेल के प्रवास को देखना आपके जीवन में कुछ अविस्मरणीय होगा।

Los Cobos
Los Cobos


मैक्सिको का परिवहन

पकिसी भी देश की परिवहन व्यवस्था यात्रा को सुगत बनाती है। मैक्सिको में कैनकन, मैक्सिको सिटी, ग्वादालाहारा, तिजुआना (Tijuana), क्रमशः चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। यहाँ 80 से भी ज्यादा एयरपोर्ट हैं । रेल के मामले में मैक्सिको काफी पिछड़ा हुआ है यहाँ रेल की सुविधा न के बराबर है। मैक्सिको सिटी में उत्तरी अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क है। ग्वादालाहारा और मैक्सिको सिटी में मेट्रो से यात्रा करना बहुत ही सुविधाजनक है। मैक्सिको की सड़के बहुत अच्छी है आप निजी कार ले कर मैक्सिको के प्रत्येक क्षेत्रों का भ्रमण कर सकते हैं। इसके साथ ही आप बस, टैक्सी, ऑटो इत्यादि सार्वजनिक परिवहनों से आवागमन कर सकते है। किसी अन्य देश से क्रूज़ व जहाज़ द्वारा भी मैक्सिको आसानी से जाया जा सकता है।

मैक्सिको की भाषा और त्योहार

मैक्सिको की आधिकारिक भाषा स्पैनिश है, जिसको 90% से भी ज्यादा आबादी इस्तेमाल करती है। यहाँ के लोग सिर्फ स्पैनिश में ही बात करना पसंद करते हैं। मैक्सिको त्योहारों की एक अलग ही झांकी पेश करता है, त्यौहार यहाँ की संस्कृति का दर्पण है। सेमाना सांता (Semana Santa, मार्च-अप्रैल), गेलगुएत्ज़ा महोत्सव (Guelaguetza Festival, 22-27 जुलाई ), स्वतंत्रता दिवस (16 सितम्बर), किनको दे मोयो (Cinco de Mayo, 5 मई) आदि यहां के प्रसिद्ध त्यौहार हैं।

Mestizo
Mestizo Dress


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इन इंडिया

भारत वन्यजीवों की दुर्लभ प्रजातियों के लिए जाना जाता है और जब से वनों की कटाई शुरू हुई है। इन अद्भुत जानवरों के घर खत्म हो गए हैं। इससे इन लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए वन्यजीव अभयारण्यों का विकास हुआ। भारत में सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभयारण्यों की सूची हैं:

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प