सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एस्सौइरा-मोरक्को का मोती

एस्सौइरा भी मोरक्को के शहरों में से एक है। हालांकि, 16 वीं शताब्दी के बाद से, इस खूबसूरत शहर को पुर्तगाली से मोगडोर के रूप में भी जाना जाता है। बर्बर में, इस शहर का दीवार के रूप में एक विशिष्ट अर्थ है। यह मोरक्को के पश्चिमी भाग में स्थित है और यह माराकेच-टेन्सिफ़्ट-अल हौज़ आर्थिक क्षेत्र बन रहा है।

Essaouira
Essaouira


यह शहर, जब यह पाया गया था, मोटी दीवारों से घिरा हुआ था, जिससे यह एक किले की तरह दिखता था, खासकर अगर आप आसपास के वातावरण को देखते हैं जो तट और समुद्र है। इस शहर के बारे में दिलचस्प चीजों में से एक शायद इसलिए है क्योंकि पुरातत्वविदों ने पाया कि यह स्थान पूर्व-ऐतिहासिक युग के बाद से रह रहा है। यह भी ज्ञात हो जाता है कि शहर का आसपास का इलाका पर्यटकों के आराम करने के लिए एक जगह होने के लिए बहुत शांत और फिट है। एस्सौइरा में एक खाड़ी भी है जो मोगडोर द्वीप द्वारा पूरी तरह से आश्रय नहीं है, लेकिन फिर भी यह एक शांतिपूर्ण बंदरगाह बनाता है जो समुद्र की तेज हवाओं से सुरक्षित हो जाता है।

इस शांतिपूर्ण शहर की यात्रा करने का उपयुक्त समय मार्च से अक्टूबर तक है क्योंकि हमें यकीन है कि इस क्षेत्र में बिल्कुल भी बारिश नहीं होगी। यहां पर्यटक शहर की दीवारों, बंदरगाह, पुराने यहूदी क्वार्टरों, और सिदी मोगडोल विश्राम स्थल जैसे कई प्राचीन स्थलों को देख सकते हैं। आप टैक्सी लेकर इस शहर से माराकेच तक पहुँच सकते हैं और अगर आप शहर छोड़ना चाहते हैं, तो हमेशा वहाँ से बसें चलनी चाहिए। इस शहर को संस्कृति से भरे शहर के रूप में भी जाना जाता है। गैलरी और संगीत समारोह भी हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

बर्फ के सात एडवेंचर्स

स्कीइंग जाना एक शानदार छुट्टी है, लेकिन उन लोगों के लिए गतिविधियों की एक पूरी दुनिया उपलब्ध है जो बर्फ में अपनी छुट्टियां लेने का फैसला करते हैं।

जेरूसलम - पवित्रता का घर

  kubbetu's sahara, Jerusalem यरूशलेम का दौरा करना बहुत सारे लोगों के लिए एक बड़ा अवसर होना चाहिए। इजरायल की राजधानी के रूप में, यह सबसे बड़ा क्षेत्र भी है और मुख्य महत्वपूर्ण शहर भी है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक भी है। यरूशलेम तीन प्रमुख धर्मों, यहूदी धर्म, ईसाई और इस्लाम के लिए एक पवित्र शहर है। यरुशलम 1981 में एक विश्व धरोहर स्थल बन गया। हम किसी अन्य शहरों या अन्य देशों से भी विमान द्वारा जा सकते हैं। तीन टर्मिनल हैं जो यात्रा शुरू करने के लिए पहला स्थान हो सकता है। वहां बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, जहां हम घूम सकते हैं।