सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रोमांचक यात्रा कैसे करें


हर कोई अपनी व्यस्त समय सारणी से छुट्टी लेना और छुट्टी पर जाना पसंद करता है। कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विदेशी स्थानों पर जाना पसंद करते हैं, कुछ शांत स्थानों पर जाना पसंद करते हैं ताकि वे आराम कर सकें और कुछ अपनी छुट्टी पर कुछ साहसिक और रोमांचकारी करना पसंद करते हैं। अंतिम श्रेणी में फिट होने वाले लोगों के लिए, साहसिक यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है जहां वे एक रोमांच का अनुभव कर सकते हैं कि वे भूल नहीं गए।


अपनी योजना तैयार करें:


साहसिक यात्रा में कई चीजें शामिल हैं, जैसे पर्वतारोहण, रॉक क्लाइम्बिंग, बंजी जंपिंग, राफ्टिंग, पैरासेलिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए जो कठोर शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। एक साहसिक यात्रा को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। एक सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग आदि जैसे एक चरम साहसिक है, और एक अन्य एक हल्के साहसिक जैसे अवकाश बाइकिंग, बर्ड वॉचिंग आदि है, जिसमें कठोर शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है।

कोई व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार इन श्रेणियों के रोमांच का चयन कर सकता है। चरम साहसिक यात्रा में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक फिटनेस की आवश्यकता होती है ताकि व्यक्ति रोमांच का आनंद ले सके। साहसिक यात्रा आत्मविश्वास का निर्माण करने और कठिन कार्यों से गुजरने की शारीरिक क्षमता में सुधार करने में मदद करती है। यह एक नैतिकता को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।


आप कहां से चुन सकते हैं?


इन दिनों बहुत सारी ट्रैवल कंपनियां हैं जो लोगों के लिए एडवेंचर ट्रैवल का आयोजन करती हैं। एक बार जब आप इन ट्रैवल कंपनियों में से एक से संपर्क करते हैं, तो आपको चुनने के लिए विभिन्न साहसिक विकल्पों को जानकर आश्चर्य होगा। सबसे पहले आपको अपने शरीर को बनाए रखने वाले साहसिक स्तर को तय करना होगा। प्रकृति को पसंद करने वाले लोग अपने पसंदीदा साहसिक स्तर के अनुसार बर्ड वॉचिंग या सफारी का विकल्प चुन सकते हैं। कुछ लोगों के लिए एडवेंचर सुदूर इलाकों में ऐसी जगहों पर जाकर देखा जाता है, जहाँ कम ही खोजबीन की गई हो। साहसिक यात्रा का मतलब केवल खेल और खेल से जुड़ी गतिविधियाँ नहीं हैं। आप यह तय कर सकते हैं कि कौन सी साहसिक यात्रा का अनुभव करें ताकि एक बार घर वापस आने के बाद, आप रिचार्ज हो जाएं और अपनी दिनचर्या के लिए तैयार हो सकें।


प्रकृति को पसंद करने वाले लोग अपने पसंदीदा साहसिक स्तर के अनुसार बर्ड वॉचिंग या सफारी का विकल्प चुन सकते हैं। कुछ लोगों के लिए एडवेंचर सुदूर इलाकों में ऐसी जगहों पर जाकर देखा जाता है, जहाँ कम ही खोजबीन की गई हो। साहसिक यात्रा का मतलब केवल खेल और खेल से जुड़ी गतिविधियाँ नहीं हैं। आप यह तय कर सकते हैं कि कौन सी साहसिक यात्रा का अनुभव करें ताकि एक बार घर वापस आने के बाद, आप रिचार्ज हो जाएं और अपनी दिनचर्या के लिए तैयार हो सकें।


यदि आप एक साहसिक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ बातें ध्यान रखें:


1. यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हवाई अड्डे पर निराशा से बचने के लिए अपना पासपोर्ट और अन्य आवश्यक दस्तावेज ले जाएं। अपनी सुविधा के अनुसार विदेशी मुद्रा या यात्री की जाँच करें।


2. सुनिश्चित करें कि कैमरा बैटरियों की बात आने पर आपको अच्छी तरह से स्टॉक किया गया है ताकि आपको अपने गंतव्य बिंदु पर दुकानों की तलाश में न जाना पड़े। सुनिश्चित करें कि आपने मोबाइल और कैमरा चार्जर पैक किया है ताकि आप अपने टूर से यादों को वापस घर ले जा सकें।


3. यात्रा के दौरान आपके कपड़े गीले या फटे होने की स्थिति में असुविधा से बचने के लिए कैरी कैप, हैट, स्कार्फ, स्वेटर, पर्याप्त अतिरिक्त कपड़े।


4. यदि आपकी ट्रैवल कंपनी ने किसी होटल में रात भर रुकने की योजना बनाई है, तो अपने होटल के कमरे को छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपना सारा सामान ले लिया है और कमरे में ही अपना पैसा, मोबाइल या कैमरा नहीं छोड़ा है।

उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखें और अपने साहसिक कार्य को ठीक से योजनाबद्ध करें। धूप में एक अच्छा टैन प्राप्त करें घर वापस ताजा आ सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

बर्फ के सात एडवेंचर्स

स्कीइंग जाना एक शानदार छुट्टी है, लेकिन उन लोगों के लिए गतिविधियों की एक पूरी दुनिया उपलब्ध है जो बर्फ में अपनी छुट्टियां लेने का फैसला करते हैं।

जेरूसलम - पवित्रता का घर

  kubbetu's sahara, Jerusalem यरूशलेम का दौरा करना बहुत सारे लोगों के लिए एक बड़ा अवसर होना चाहिए। इजरायल की राजधानी के रूप में, यह सबसे बड़ा क्षेत्र भी है और मुख्य महत्वपूर्ण शहर भी है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक भी है। यरूशलेम तीन प्रमुख धर्मों, यहूदी धर्म, ईसाई और इस्लाम के लिए एक पवित्र शहर है। यरुशलम 1981 में एक विश्व धरोहर स्थल बन गया। हम किसी अन्य शहरों या अन्य देशों से भी विमान द्वारा जा सकते हैं। तीन टर्मिनल हैं जो यात्रा शुरू करने के लिए पहला स्थान हो सकता है। वहां बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, जहां हम घूम सकते हैं।