सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पोंटियानक -भूमध्य रेखा ऊपर इंडोनेशिया का एक शहर


पोंटिअनक इंडोनेशिया में सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है जो कालीमंतन द्वीप के अंतर्गत आता है। यह पश्चिम कालीमंतन में स्थित है जिसे इक्वेटर सिटी के नाम से भी जाना जाता है। सटीक रूप से यह भूमध्य रेखा के पास स्थित है जो दुनिया भर में पर्याप्त शहरों के बीच निकटतम हो जाता है। 1771, 23 अक्टूबर को स्थापित यह शहर पश्चिम कालीमंतन की राजधानी बन गया। इंडोनेशिया के कुछ अन्य शहरों की तरह, पोंटियानक में पूरे साल गर्म जलवायु होती है। इस खूबसूरत शहर की यात्रा करने के लिए गर्मियों का सबसे अच्छा समय है क्योंकि आगंतुकों को बारिश के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।


पोंटियानक जाने के लिए, ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ान में इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एक पारगमन होगा। जकार्ता से, आगंतुक सुपेडियो हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे जो इंडोनेशिया के अन्य शहरों के लिए उड़ान को जोड़ता है। हवाई अड्डे से, आगंतुकों को एक टैक्सी मिल सकती है जो एकमात्र विकल्प है। यह वास्तव में शहर के केंद्र से दूर नहीं है। शहर के चारों ओर जाने के लिए, कुछ सार्वजनिक परिवहन है, लेकिन कई लोग शहर के चारों ओर जाने के लिए टैक्सी चुनना या कार किराए पर लेना पसंद करेंगे। पोंटियानक में भी घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। भूमध्य रेखा ओबिलिस्क सबसे महत्वपूर्ण जगह है जिसे आगंतुकों को देखना चाहिए क्योंकि यह भूमध्य रेखा के 0 डिग्री के नीचे स्थित है। अधिक, यह केंद्रीय शहर से केवल 11 किमी दूर है, इसलिए यह बहुत ही उपलब्ध है।

पोंटिअनक चिड़ियाघर और कापू नदी अनुभव करने के लिए महान हैं। नाव की सवारी कापू नदी के माध्यम से जाएगी और यह अपने अद्भुत स्वभाव के साथ आगंतुकों को खुश करेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इन इंडिया

भारत वन्यजीवों की दुर्लभ प्रजातियों के लिए जाना जाता है और जब से वनों की कटाई शुरू हुई है। इन अद्भुत जानवरों के घर खत्म हो गए हैं। इससे इन लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए वन्यजीव अभयारण्यों का विकास हुआ। भारत में सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभयारण्यों की सूची हैं:

रोमांचक यात्रा कैसे करें

हर कोई अपनी व्यस्त समय सारणी से छुट्टी लेना और छुट्टी पर जाना पसंद करता है। कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विदेशी स्थानों पर जाना पसंद करते हैं, कुछ शांत स्थानों पर जाना पसंद करते हैं ताकि वे आराम कर सकें और कुछ अपनी छुट्टी पर कुछ साहसिक और रोमांचकारी करना पसंद करते हैं। अंतिम श्रेणी में फिट होने वाले लोगों के लिए, साहसिक यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है जहां वे एक रोमांच का अनुभव कर सकते हैं कि वे भूल नहीं गए।