सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सभी समय के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान फिल्में

हमें दो अवलोकन करने चाहिए जो सभी समय की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-फाई फिल्मों के बारे में होना चाहिए। सबसे पहले, हॉलीवुड के फिल्म निर्माता इसे वैसे ही नहीं करते जैसे कि उनके पूर्ववर्ती लोग किया करते थे - विज्ञान-आधारित फिल्में बनाते हैं जो अपने दर्शकों को अपनी आकर्षक कहानी के साथ जोड़कर रखते हैं, उनके विश्वसनीय उत्पादन सेटों से लाभान्वित होते हैं, और उनके चरित्र विकास से मुग्ध होते हैं। इस सूची की सभी फिल्में 21 वीं सदी से पहले बनी थीं!

दूसरा, ये विज्ञान-फाई फिल्में अभी भी हमें यह विश्वास दिलाना चाहती हैं कि अन्य प्राणी, अन्य विश्व और यहां तक कि अन्य ब्रह्मांड भी हैं। विनाश के मानव निर्मित मशीनों (यानी, रोबोट और युद्ध मशीनों) से भरे एक पृथ्वी-केंद्रित प्रलय के दिन पर आजकल कई विज्ञान-फाई फिल्में बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करती हैं। आइए पढ़ते हैं अब तक की 10 सर्वश्रेष्ठ साइंस-फाई फिल्मों के बारे में ...


1 - 2001: ए स्पेस ओडिसी (1968)

स्टेनली कुब्रिक के काम हमेशा इतिहास और 2001 की शीर्ष फिल्मों की सूची में होंगे: एक स्पेस ओडिसी एक से अधिक तरीकों से खड़ा है। फिल्म में ऐसे विषय हैं जो आज के फिल्मकारों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं - मानव विकास, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और अतिरिक्त-स्थलीय जीवन - जबकि क्रांतिकारी होने के बावजूद और फिर संवाद के बजाय ध्वनि का उपयोग करने के लिए, महत्वाकांक्षी उत्पादन डिजाइन के बजाय अस्पष्ट कल्पना, और विज्ञान कथा के बजाय वैज्ञानिक सटीकता। यही कारण है कि 2001 सभी समय की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-फाई फिल्मों में शीर्ष पर है!
2 - ब्लेड रनर (1982)

उनके सामने सभी महान फिल्मकारों की तरह। रिडले स्कॉट फिल्मों का निर्देशन करते हैं जो व्यक्तिगत और उद्योग दोनों पर छाप छोड़ती हैं और ब्लेड रनर एक ऐसी फिल्म है। यह रिक डेकार्ड (हैरिसन फोर्ड) की कहानी है, जो एक बर्न-आउट ब्लेड रनर है, जो "रेप्लिकेंट्स" के रूप में जाना जाता है। यह वह फिल्म है जिसने मेट्रोपोलिस की स्थापना के बाद विज्ञान-फाई शैली के प्रतिमान को बदल दिया और इस प्रकार, अब तक की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-फाई फिल्मों में अपनी जगह के हकदार हैं।

3 - गट्टाका (1997)

तब और अब, गट्टाका इसके परेशान करने वाले आधार के कारण दर्शकों के साथ गूंजता रहेगा। एक भविष्य का समाज जहां उदार युगीन व्यक्ति लगभग हर निर्णय पर शासन करता है। प्रत्येक व्यक्ति को एक "वैध" में वर्गीकृत किया जाता है, एक को अपने माता-पिता से सबसे अच्छा वंशानुगत लक्षणों के साथ कल्पना की जाती है, और एक "अवैध", एक पारंपरिक तरीकों के माध्यम से कल्पना की जाती है। "वेलिड्स" जीवन में सबसे विशेषाधिकारों का आनंद उठाते हैं जैसे कि सर्वश्रेष्ठ नौकरियां जबकि "इनवैलिड्स" को दूसरी नागरिक स्थिति में शामिल किया जाता है, जिसमें मैन्युल जॉब्स भी शामिल हैं। क्या हम इस दिशा में बढ़ रहे हैं? शायद, शायद नहीं।
4 - एलियंस (1986)

जेम्स कैमरून के रिडले स्कॉट के मूल में अनुवर्ती बेहतर था - कई लोग यहां तक कि सबसे अच्छा भी कहेंगे - इस प्रकार यह साबित करना कि हॉलीवुड में अभी भी उनकी गेंदें हैं। जहां स्कॉट की फिल्म एक राक्षस फिल्म थी, कैमरन की फिल्म एलियंस के खिलाफ एक युद्ध थी। फिल्म को इस तरह से सोचें। जहाँ आप खड़े हैं लेकिन आप किसी भी किक-गधे नायक की तरह कुछ ही फीट की दूरी पर आपके सबसे बुरे सपने हैं। आप अपनी पीठ के पीछे अपनी पूंछ से इसे दूर करने के बजाय धधक रही बंदूकों के साथ इसकी ओर दौड़ते हैं। और यही कारण है कि यह अब तक की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-फाई फिल्में बनाती है!

5 - महानगर (1927)

Sci-Fi शैली में पहली पूर्ण-लंबाई सुविधा। मेट्रोपोलिस एक मूक फिल्म थी लेकिन यह अपनी चुप्पी में है कि यह अपने दर्शकों को धारणाओं और भावनाओं की एक पूरी सरगम ​​देती है! फिल्म एक फ्यूचरिस्टिक शहरी डायस्टोपिया में सेट की गई है, जहां इसके दो नायक हैं। फ्रेडर और मारिया, अपने समाज के वर्गीय प्रकृति के आधार पर अपने मतभेदों को दूर करने के लिए संघर्ष करते हैं।

6 - तीसरी तरह के करीबी मुठभेड़ (1977)

अधिकांश विज्ञान-फाई फिल्मों के विपरीत। स्टीवन स्पीलबर्ग के एलियन की क्लोज एनकाउंटर में स्टीवन स्पीलबर्ग के एलीगेंट राक्षस की बजाय शांत प्राणी हैं जो इसके पहले और बाद की फिल्मों को चित्रित कर चुके हैं। यह अपने तेज-तर्रार एक्शन दृश्यों और खौफ-भरे अंतरिक्ष दृश्यों के लिए नहीं बल्कि अपनी तेजस्वी कहानी कहने और आलू, मूर्तिकला, और संगीत सहित असली प्रतीकों के उपयोग के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ साइंस-फाई फिल्मों में से एक है।


7 - स्टार वार्स: एपिसोड वी: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक (1980)

महाकाव्य अनुपात में एक अंतरिक्ष ओपेरा - ये शब्द एंपायर स्ट्राइक्स बैक का वर्णन करते हैं, जो कि $ 33 मिलियन के बजट के साथ अब तक की सबसे दुस्साहसी लेकिन सबसे लाभदायक स्वतंत्र फिल्म प्रस्तुतियों में से एक है। इसने दुनिया भर में $ 538 मिलियन की कमाई की। इस कहानी को उठाते हैं जहां ल्यूक स्काई वॉकर की खोज में डार्थ वाडर के साथ न्यू होप समाप्त हो गया, इस प्रकार, ब्रोइंग वाइब को बर्फ के ग्रहों और आकाश शहरों में एक्शन दृश्यों के साथ जोड़ा गया।


8 - स्टार ट्रेक II (1982)

स्टार ट्रेक सर्वश्रेष्ठ विज्ञान फाई फिल्मों की किसी भी सूची में और अच्छे कारणों के लिए भी एक स्थिरता है। फिल्म ड्रामा, साइंस फिक्शन और एक्शन का एक बेहतरीन संयोजन है, जो सभी महान चीजें हैं जो आज भी स्टार ट्रेक फ्रैंचाइज़ी को इतनी प्यारी श्रृंखला बनाती हैं। एक ही फिल्म में जेनेटिक इंजीनियरिंग, माइंड कंट्रोल, क्रायोजेनिक्स, चेतना रोपण और टेराफॉर्म के बारे में सोचें और हर किसी में आंतरिक गीक निकलती है।


9 - द टर्मिनेटर (1984)

हम अर्नोल्ड श्वार्जनेगर के टर्मिनेटर के रूप में धूप का चश्मा और चमड़े की जैकेट का उल्लेख नहीं करने के लिए बड़े जूते में भरने वाले किसी अन्य अभिनेता की कल्पना नहीं कर सकते। फिल्म एक साइबर हत्यारे की कहानी बताती है क्योंकि वह सारा कोनोर को मारने की कोशिश करता है, लेकिन वह एक हाइड्रोलिक प्रेस द्वारा खुद को मार दिया जाता है - या ऐसा लगता था। यह फिल्म कई कारणों से सभी समय की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-फाई फिल्मों को बनाती है - थ्रिलिंग एक्शन सीन, तेजी से पेसिंग से बोरियत के लिए बहुत कम जगह, और इसकी आकर्षक कहानी, अन्य। श्वार्ज़नेगर यहाँ अपने सबसे अच्छे स्थान पर है।


10 - एप्स का ग्रह (1968)

2001 की रीमेक और 2011 की रीबूट भी उस स्टार को नहीं छीन सकती जो मूल ग्रह था। व्यापक रूप से एक क्लासिक फिल्म के रूप में माना जाता है। यह कहानी एक अंतरिक्ष यात्री दल को एक विचित्र ग्रह पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में बताती है जहां वानरों में मानव जैसी बुद्धि होती है जिसमें वाणी और घोड़े-भाले वाले समाज में रहने वाली प्रमुख प्रजातियां शामिल हैं जबकि मनुष्य उप-प्रजातियां हैं।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इन इंडिया

भारत वन्यजीवों की दुर्लभ प्रजातियों के लिए जाना जाता है और जब से वनों की कटाई शुरू हुई है। इन अद्भुत जानवरों के घर खत्म हो गए हैं। इससे इन लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए वन्यजीव अभयारण्यों का विकास हुआ। भारत में सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभयारण्यों की सूची हैं:

रोमांचक यात्रा कैसे करें

हर कोई अपनी व्यस्त समय सारणी से छुट्टी लेना और छुट्टी पर जाना पसंद करता है। कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विदेशी स्थानों पर जाना पसंद करते हैं, कुछ शांत स्थानों पर जाना पसंद करते हैं ताकि वे आराम कर सकें और कुछ अपनी छुट्टी पर कुछ साहसिक और रोमांचकारी करना पसंद करते हैं। अंतिम श्रेणी में फिट होने वाले लोगों के लिए, साहसिक यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है जहां वे एक रोमांच का अनुभव कर सकते हैं कि वे भूल नहीं गए।