सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दुनिया के सबसे अमीर लोग

नीचे दी गई सूची 2020 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों का प्रतिनिधित्व करती है। इन लोगों ने खरोंच से साम्राज्य का निर्माण किया और उन्हें दुनिया में अच्छी तरह से जाना जाता है। आज हम Microsoft, Google Facebook और Amazon को अच्छी तरह से जानते हैं। हम उनके स्टार्टअप देखेंगे।

Rich peoples


1. जेफ बेजोस - अमेजन के सीईओ

जेफरी प्रेस्टन बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका के न्यू मैक्सिको में हुआ था। अपने जीवन में, वह एक व्यवसायी, मीडिया मालिक, निवेशक और कंप्यूटर इंजीनियर बन गए। जेफ बेजोस ने 1994 में सिएटल में Amazon.com की स्थापना की। उन्होंने तीन साल में गैरेज से छोटे व्यवसाय की शुरुआत की और इसे गैजेट्स से लेकर भोजन तक सब कुछ बेचने वाले प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस में से एक बना दिया। उनकी मेहनत ने उन्हें अमीर बना दिया। और, 2020 में दुनिया के सबसे अमीर लोग।

“यदि आप एक महान अनुभव का निर्माण करते हैं, तो ग्राहक उस बारे में एक दूसरे को बताते हैं। मुंह का शब्द बहुत शक्तिशाली है। ” जेफ बेजोस


2. बिल गेट्स - अमेरिकन बिजनेस मैग्नेट

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के वाशिंगटन के सिएटल में हुआ था। वह एक सॉफ्टवेयर डेवलपर, निवेशक और परोपकारी है। बिल गेट्स को जून 2018 तक 96.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ Microsoft Corporation के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है। गेट्स ने एक बहु-अरब डॉलर का साम्राज्य बनाया है।

“सफलता एक घटिया शिक्षक है। यह स्मार्ट लोगों को यह सोचकर बहकाता है कि वे नहीं खो सकते हैं। ”, बिल गेट्स।


3. वारेन बफेट - बर्कशायर हैथवे के सीईओ

वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका के नेब्रास्का के ओमाहा में हुआ था। वह कोलंबिया बिजनेस स्कूल गए। वारेन बफेट एक अमेरिकी निवेशक, बिजनेस टाइकून, और परोपकारी, अध्यक्ष और बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं।

"हम केवल भयभीत होने का प्रयास करते हैं जब अन्य लालची होते हैं और केवल लालची होते हैं जब अन्य भयभीत होते हैं", वॉरेन बकेट


4. बर्नार्ड अरनॉल्ट - LVMH के सीईओ

बर्नार्ड अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को हुआ था। वह एक फ्रांसीसी अरबपति बिजनेस मैग्नेट और आर्ट कलेक्टर हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट, दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री-गुड्स कंपनी LVMH के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं। अप्रैल 2018 में वह फैशन उद्योग के सबसे धनी व्यक्ति थे। वह जनवरी 2020 में दूसरी बार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने।


5. कार्लोस स्लिम - मैक्सिकन बिजनेस टाइकून

कार्लोस स्लिम का जन्म 28 1940 को मैक्सिको सिटी, मैक्सिको में हुआ था। वह स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग और UNAM गए। कार्लोस स्लिम एक मैक्सिकन बिजनेस फाइनेंसर, सट्टाबाजार और मानवतावादी है। 2010 से 2013 तक, स्लिम को कई पत्रिकाओं द्वारा दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था। उनके समूह में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, औद्योगिक निर्माण, परिवहन, रियल एस्टेट, मीडिया, ऊर्जा, आतिथ्य, मनोरंजन, उच्च-प्रौद्योगिकी, खुदरा, खेल और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं।


6. अमानसियो ओर्टेगा - स्पेनिश व्यवसायी

अमानसियो ओर्टेगा का जन्म 28 मार्च 1936 को स्पेन में हुआ था। वह एक स्पेनिश बेहद अमीर व्यक्ति हैं। मिस्टर ओर्टेगा इंडिटेक्स फैशन ग्रुप के प्रवर्तक और पिछले नेता हैं, जो ज़ारा कपड़ों और एक्सेसरीज़ स्टोर्स की अपनी श्रृंखला के लिए सबसे लोकप्रिय हैं। उन्होंने मैड्रिड में टॉरे पिकासो स्काईस्क्रेपर को खरीदा। इसके अलावा, मियामी, फ्लोरिडा में एपिक निवास और होटल खरीदा।


7. लैरी एलिसन - अमेरिकन बिजनेसमैन

लैरी एलिसन का जन्म 17 अगस्त, 1944 को ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वह ओरेकल कॉर्पोरेशन के एक निवेशक और परोपकारी, सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं। लुई एलिसन एक प्रशासन प्रतिनिधि था जिसने शिकागो रियल एस्टेट में थोड़ा भाग्य बनाया, बस इसे ग्रेट डिप्रेशन के दौरान खो दिया।


8. मार्क जुकरबर्ग - फेसबुक के सीईओ

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। श्री जुकरबर्ग हार्वर्ड विश्वविद्यालय गए। वह एक अमेरिकी इंटरनेट व्यवसायी व्यक्ति और दाता हैं। मिस्टर जुकरबर्ग को फेसबुक के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है, और इसके सीईओ, और नियंत्रक निवेशक के रूप में कार्य करता है। उनकी मदद भी की जाती है और सौर पाल अंतरिक्ष यान विकास परियोजना ब्रेकथ्रू स्टारशॉट के बोर्ड सदस्य हैं। मिस्टर जुकरबर्ग आज दुनिया के सबसे धनी लोगों में गिने जाते हैं। मार्क का वॉरेन बफे, बिल गेट्स और लैरी एलिसन के साथ द गिविंग प्लेज में भी बड़ा योगदान है।


9. माइकल ब्लूमबर्ग - ब्लूमबर्ग के सीईओ एल.पी.

माइकल ब्लूमबर्ग का जन्म 14 फरवरी 1942 को ब्राइटन, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वे 1966 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल गए। माइकल ब्लूमबर्ग एक अमेरिकी विधायक, व्यवसायी, लेखक और मानवतावादी हैं। 1981 में, फीब्रो कॉर्पोरेशन ने सॉलोमन ब्रदर्स को खरीद लिया, और ब्लूमबर्ग को फर्म में अपने संगठन की हिस्सेदारी के $ 10 मिलियन के धन के साथ एक खाते का प्रबंधन करने की अटकलों से दूर रखा गया था।


10. लैरी पेज - अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक

लैरी पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को पूर्वी लांसिंग, मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वह ईस्ट लांसिंग हाई स्कूल गया। लैरी पेज एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और इंटरनेट व्यवसायी व्यक्ति हैं। 2006 में, Google ने सबसे लोकप्रिय वेबसाइट YouTube खरीदी, एक क्लाइंट ने स्टॉक में $ 1.64 बिलियन के लिए स्ट्रीमिंग वीडियो प्रस्तुत किया। $ 50.2 के सकल के साथ, लैरी दुनिया के सबसे असाधारण व्यापारिक पूंजीपतियों के समूह में शामिल हो गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

वाइल्ड लाइफ सेंचुरी इन इंडिया

भारत वन्यजीवों की दुर्लभ प्रजातियों के लिए जाना जाता है और जब से वनों की कटाई शुरू हुई है। इन अद्भुत जानवरों के घर खत्म हो गए हैं। इससे इन लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए वन्यजीव अभयारण्यों का विकास हुआ। भारत में सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभयारण्यों की सूची हैं:

रोमांचक यात्रा कैसे करें

हर कोई अपनी व्यस्त समय सारणी से छुट्टी लेना और छुट्टी पर जाना पसंद करता है। कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विदेशी स्थानों पर जाना पसंद करते हैं, कुछ शांत स्थानों पर जाना पसंद करते हैं ताकि वे आराम कर सकें और कुछ अपनी छुट्टी पर कुछ साहसिक और रोमांचकारी करना पसंद करते हैं। अंतिम श्रेणी में फिट होने वाले लोगों के लिए, साहसिक यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है जहां वे एक रोमांच का अनुभव कर सकते हैं कि वे भूल नहीं गए।