सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मेक्सिको पर्यटन

मेक्सिको उत्तरी अमेरिका के दक्षिण में स्थित है, जो पश्चिम में प्रशांत और पूर्व में अटलांटिक महासागर से घिरा है। देश संघीय गणराज्य के आकार का लगभग छह गुना है और इसका उत्तर-दक्षिण विस्तार 3,000 किलोमीटर है।

Mexico
चिचेन इट्ज़ा, मेक्सिको में पिरामिड


मेक्सिको 

मेक्सिको में लगभग 112 मिलियन लोग रहते हैं। उनमें से ज्यादातर मेस्टिज़ोस हैं जो स्वदेशी लोगों और ज्यादातर स्पेनिश आप्रवासियों के मिश्रण से उत्पन्न हुए थे। लगभग एक तिहाई आबादी स्वदेशी लोगों की है। देश की संस्कृति, जिसमें भारतीय और यूरोपीय एक दूसरे को प्रभावित करते हैं, इसी प्रकार विविध हैं। सरकार की राजधानी और सीट मेक्सिको सिटी है, जो 20 मिलियन से अधिक निवासियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्रों में से एक है। अन्य प्रमुख शहर गुडालाजारा, मॉन्टेरी और वेराक्रूज़ हैं।

मेक्सिको का एक लंबा इतिहास है, जिसके निशान आज भी कई जगहों पर दिखाई देते हैं। ओल्मेक्स, माया और एज़्टेक की उच्च संस्कृतियाँ यहाँ स्थित थीं। सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों में से एक देश के दक्षिण में पलेनक है। अपने मंदिरों और महलों के साथ बर्बाद शहर क्लासिक मय संस्कृति के लिए एक महत्वपूर्ण गवाही माना जाता है। मेक्सिको सिटी से बहुत दूर नहीं है, टियोतिहुआकान, जो कभी इस क्षेत्र का सांस्कृतिक केंद्र था और दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था। यहाँ का मुख्य आकर्षण विशाल सूर्य पिरामिड है। मेक्सिको सिटी अपने आप में म्यूजियो नैशनल डी एंट्रोपोलोगिया का घर है, जो कि पूर्व-कोलंबियन इतिहास पर दुनिया के प्रमुख संग्रह में से एक है।

देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर साल कई पर्यटक यहां आते हैं, जो ऐतिहासिक स्थलों से आकर्षित होते हैं, लेकिन विविध प्राकृतिक परिदृश्य द्वारा भी। मेक्सिको में उष्णकटिबंधीय वर्षावन, शुष्क पठार और कई समुद्र तट हैं। पश्चिमी तट पर अकापुल्को, रेतीले समुद्र तटों के साथ लाइन में खड़ा है, विशेष रूप से समुद्र तट के छुट्टियों के साथ लोकप्रिय है। आगंतुकों को पानी के खेल और आराम की गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक अच्छी तरह से विकसित पर्यटक बुनियादी ढाँचा मिलेगा। Aguascalientes का केंद्रीय मैक्सिकन शहर भी एक लोकप्रिय यात्रा गंतव्य है। देश का सबसे बड़ा त्यौहार फेरिया नैशनल डी सैन मार्कोस यहां अप्रैल में होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

जेरूसलम - पवित्रता का घर

  kubbetu's sahara, Jerusalem यरूशलेम का दौरा करना बहुत सारे लोगों के लिए एक बड़ा अवसर होना चाहिए। इजरायल की राजधानी के रूप में, यह सबसे बड़ा क्षेत्र भी है और मुख्य महत्वपूर्ण शहर भी है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक भी है। यरूशलेम तीन प्रमुख धर्मों, यहूदी धर्म, ईसाई और इस्लाम के लिए एक पवित्र शहर है। यरुशलम 1981 में एक विश्व धरोहर स्थल बन गया। हम किसी अन्य शहरों या अन्य देशों से भी विमान द्वारा जा सकते हैं। तीन टर्मिनल हैं जो यात्रा शुरू करने के लिए पहला स्थान हो सकता है। वहां बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, जहां हम घूम सकते हैं।

बर्फ के सात एडवेंचर्स

स्कीइंग जाना एक शानदार छुट्टी है, लेकिन उन लोगों के लिए गतिविधियों की एक पूरी दुनिया उपलब्ध है जो बर्फ में अपनी छुट्टियां लेने का फैसला करते हैं।