सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दुनिया के नए सात अजूबे

यहां दुनिया के नए सात अजूबों की सूची दी गई है, ये मानव निर्मित संरचना है जो सभी को आश्चर्यचकित करती है।

Taj Mahal, Seven Wonders
Taj Mahala


ताज महल (आगरा, भारत)

ताजमहल प्रेम का प्रतीक है और मुगल वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है। यह अपनी शानदार सुंदरता के लिए दुनिया में जाना जाता है। मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी प्रिय पत्नी मुमताज़ महल की याद में ताजमहल का निर्माण कराया और 1632 से 1648 के बीच बनवाया और मक़बरे के निर्माण में 22 साल लग गए। यह एक विश्व विरासत स्थल है और दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है।



कोलोसियम (रोम, इटली)

Colosseum, दुनिया के नए सात अजूबों में से एक एक एम्फीथिएटर है। सम्राट वेस्पासियन ने A.D. 70 और 80 A.D के बीच कोलोसियम का निर्माण किया और ट्रैवर्टीन चूना पत्थर का निर्माण किया। कोलोसियम का उपयोग ग्लैडीएटोरियल प्रतियोगिता, पशु शिकार, नकली समुद्री युद्ध और शास्त्रीय पौराणिक कथाओं के लिए किया जाता है।



क्राइस्ट द रिडीमर (रियो डी जनेरियो)

क्राइस्ट द रिडीमर, ईसा मसीह की 98 फीट लंबी आर्ट डेको-स्टाइल वाली मूर्ति है। यह कोरकोवाडो पर्वत के ऊपर स्थित है। पॉल लैंडोव्स्की ने संरचना का डिजाइन किया और कार्लोस ओसवाल्ड के साथ हेइटर दा सिल्वा कोस्टा द्वारा बनाया गया, घोरघे लिओनिडा ने चेहरा बनाया। निर्माण 1922 में शुरू हुआ और 1931 तक पूरा हुआ।


माचू पिच्चू (कुज्को क्षेत्र, पेरू)

माचू पिच्चू इंका नियमों द्वारा निर्मित और 1400 के दशक के मध्य में निर्मित एक किला है। यह साइट पेरू के माचुपिचू जिले के कुस्को क्षेत्र में है। पुरातत्वविदों हीराम बिंघम ने 1911 में इस स्थल की खोज की। माचू पिच्चू एक विश्व धरोहर स्थल है।



पेट्रा (मेन, जॉर्डन)

जॉर्डन में पेट्रा एक प्राचीन, पुरातात्विक और ऐतिहासिक शहर है, रॉक-कट वास्तुकला इस प्राचीन शहर की सबसे उल्लेखनीय विशेषता है। यह नबातियन साम्राज्य की राजधानी थी। पेट्रा एक विश्व धरोहर स्थल है।


चिचेन इट्ज़ा (युकाटन, मैक्सिको)

चिचेन इट्ज़ा एक प्राचीन मय शहर है। यह एक व्यापारिक केंद्र और एक शक्तिशाली शहर था। चिचेन इट्ज़ा, टिनुक नगर पालिका, युकाटन स्टेट, मैक्सिको में स्थित है। सबसे परिचित खंडहर है एल काराकॉल। चिचेन इट्ज़ा एक विश्व धरोहर स्थल है।


चीन की महान दीवार (चीन)

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना एक इंजीनियरिंग चमत्कार है और अपनी विशिष्टता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, दीवार का निर्माण 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व और कई चरणों में निर्मित हुआ था। और आक्रमणकारियों से बचाने के लिए बनाया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऋषिकेश - भक्ति और रोमांच की नगरी

  ऋषिकेश   एक ऐसी जगह जिसे किसी परिचय की   ज़रूरत नहीं   है। सालों से देश-दुनिया भर के लोगों को आपनी तरफ़ आकर्षित करती हुई योग, ध्यान और   भक्ति की नगरी। ऋषिकेश में हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ है, बस ज़रूरत है वहाँ जाकर उसे महसूस करने की।   शिव की जटाओं से निकली पावन पूज्यनीय गंगा किनारे बैठ कर योग, ध्यान करने के लिऐ एक सुन्दर स्थान। भक्तिभाव में डूबे    लोगों के लिए गंगा किनारे बने हुए सूंदर और भव्य मंदिर (शत्रुघ्न मंदिर, लक्ष्मण मंदिर ) अपनी तरफ आकर्षित करते है।   ऋषिकेश को छोटी चारधाम ( बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री ) की यात्रा का दरवाज़ा कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ साहसिक और पर्यटन स्थल (Adventure and tourists destinations) का दरवाज़ा भी कहा    जाता है, जहाँ  आप चोपता, औली, हर्षिल, केदार कंठ, हर की दून जैसी  अनेक  अद्भुद जगहों का आनंद ले सकते हैं ।   River rafting, zip line, bungee jumping, flying fox, camping जैसी रोमांचक गतिविधियों (activities) का एक जगह होना ऋषिकेश की ख़ासियत है, जो सबको अपनी तरफ चुम्बक की तरह खींचती है। जंगल सफ़ारी के शौक़ीन राजाजी नैशनल प

जेरूसलम - पवित्रता का घर

  kubbetu's sahara, Jerusalem यरूशलेम का दौरा करना बहुत सारे लोगों के लिए एक बड़ा अवसर होना चाहिए। इजरायल की राजधानी के रूप में, यह सबसे बड़ा क्षेत्र भी है और मुख्य महत्वपूर्ण शहर भी है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक भी है। यरूशलेम तीन प्रमुख धर्मों, यहूदी धर्म, ईसाई और इस्लाम के लिए एक पवित्र शहर है। यरुशलम 1981 में एक विश्व धरोहर स्थल बन गया। हम किसी अन्य शहरों या अन्य देशों से भी विमान द्वारा जा सकते हैं। तीन टर्मिनल हैं जो यात्रा शुरू करने के लिए पहला स्थान हो सकता है। वहां बहुत सारी खूबसूरत जगह हैं, जहां हम घूम सकते हैं।

बर्फ के सात एडवेंचर्स

स्कीइंग जाना एक शानदार छुट्टी है, लेकिन उन लोगों के लिए गतिविधियों की एक पूरी दुनिया उपलब्ध है जो बर्फ में अपनी छुट्टियां लेने का फैसला करते हैं।